...

Top 5 Unicorn Startup In India: भारत के 5 सबसे बड़े startup जो आज Unicorn बन गए है, यहाँ देखे पूरी लिस्ट

By admin

Published on:

Startup की मेजबानी की वैश्विक प्रतिस्पर्धा में, भारत उत्तर Korea,Canada और United Kingdom जैसे देशों के बाद तीसरे स्थान पर आता है। हमने अभी 100 Unicorn का मील का पत्थर पार किया है, और गिनती लगातार बढ़ रही है। जैसे-जैसे America जैसे देशों में Startup के लिए संतृप्ति सीमा करीब आ रही है, निवेशक भारत को अगली Silicon Valley के रूप में देख रहे हैं।

हालाँकि, क्या ये सभी Unicorn भारतीय बाज़ार में जगह बना पाएंगे? मूल व्याख्या यह है कि केवल सबसे शक्तिशाली ही इसे सफल बना पाएगा। आइए 2022 के लिए भारत में शीर्ष 5 Unicorn और उन कारकों की जांच करें जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं।

What Is Unicorn?

Unicorn

आइए भारत में शीर्ष 5 Unicorn पर चर्चा करने से पहले Unicorn को परिभाषित करें। सामान्य तौर पर, यूनिकॉर्न एक पौराणिक प्राणी है, लेकिन अर्थशास्त्र के संदर्भ में, यूनिकॉर्न एक स्टार्टअप या फर्म है जिसका मूल्य 1 बिलियन डॉलर है। इस वाक्यांश के प्रवर्तक एक निवेश व्यवसाय काउबॉय फर्म्स के मालिक ऐलिन ली हैं।
इसे यूनिकॉर्न कहना इस तथ्य से उचित था कि, लोकप्रिय धारणा के बावजूद, यूनिकॉर्न वास्तविक नहीं हैं। यह सब बना हुआ है, काफी हद तक इसके 1 अरब डॉलर के मूल्यांकन की तरह। उन्होंने इस असामान्य घटना के अहसास की तुलना एक गेंडा देखने से की।

Features Of Unicorn Startup:

यहां Unicorn स्टार्टअप की कुछ विशेषताएं दी गई हैं:

वे नवीनता के साथ बाजार में हलचल मचाते हैं।
उनमें से अधिकांश चीजों को अधिक कुशल बनाने के लिए तकनीक-संचालित हैं।
वे दुनिया की समस्याओं का समाधान करते हैं।

unicorn’s In India:

रचनात्मक विचारों के साथ, भारतीय यूनिकॉर्न हर किसी के लिए जीवन आसान बना रहे हैं। भारत में कुल वित्तपोषण में फिनटेक, सास और ई-कॉमर्स का हिस्सा 60% है। पिछले 11 वर्षों में, सभी भारतीय यूनिकॉर्न कंपनियों में से 75% की स्थापना की गई है। इनमें से पचास प्रतिशत 2017 के बाद स्थापित किए गए थे। नियो बैंक ओपन हाल ही में हमारा 100वां यूनिकॉर्न स्टार्टअप था।
भारत अपने बड़े बाजार, युवा ग्राहकों और अधिक क्रय शक्ति के कारण उद्यम पूंजीपतियों को आकर्षित करता है। आइए अब भारत में शीर्ष 5 यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की जांच करें।

1:Swiggy

स्विगी, एक भारतीय खाद्य तकनीक यूनिकॉर्न, जिसकी कीमत 7.1 बिलियन डॉलर है, की स्थापना 2014 में हुई थी। यह भोजन ऑर्डर करने और वितरित करने के लिए एक ऑनलाइन मंच के रूप में शुरू हुआ, और फिर किराना डिलीवरी सेवाएं इंस्टामार्ट और उसी दिन पैकेज डिलीवरी सेवाएं स्विगी जिनी लॉन्च की गईं।
कंपनी के संस्थापक, श्रीहर्ष मजेटी और नंदन रेड्डी ने, बंडल नामक एक कूरियर सेवा शुरू की, जिसका नाम 2014 में बदलकर स्विगी कर दिया गया। स्विगी के रूप में बंडल की रीब्रांडिंग, जिसने भारत के खाद्य बाजार को अच्छी सेवाएं और बेहतर कॉपी राइटिंग की पेशकश करने वाली कंपनी प्रदान की, एक थी बढ़िया कदम.

Industry: Foodtech
Valuation:  $7.1 billion
Investors: Invesco, SoftBank Vision Fund, Prosus Ventures, and more
Founders: Sriharsha Majety and Nandan Reddy
Founded in: 2014

2: OLA Cabs.

भारत में, ओला ने 2010 में राइड-शेयरिंग व्यवसाय के रूप में काम करना शुरू किया। हालाँकि ओला की व्यवसाय योजना काफी हद तक उबर के समान थी, लेकिन यह अपने रिक्शा से अलग थी। भारत में, लोग टैक्सियों के बजाय रिक्शा का उपयोग करना पसंद करते हैं, और ओला ने ऑटो सवारी की बुकिंग को आसान और सुरक्षित बना दिया है।
भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी द्वारा 2010 में स्थापित, ओला ने यूनिकॉर्न क्लब में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए 2020 में $250 मिलियन का मूल्य बढ़ाया और $1 बिलियन क्लब का सदस्य बन गया।

Industry: Transportation
Valuation:  $5 billion
Investors: Hero Enterprise, IIFL, Edelweiss, Siddhant Partners and more.
Founders: Bhavish Aggarwal, Ankit Bhati
Founded in: 2010

 

3:OYO Rooms:

2013 में, रितेश अग्रवाल ने ओयो रूम्स की स्थापना की, जो लीज और फ्रेंचाइज़ी दोनों तरह के कमरों की पेशकश करने वाले होटलों का एक ब्रांड है। OYO रूम्स ऐप या वेबसाइट के साथ, ग्राहक कुछ घंटों के लिए उचित मूल्य वाले होटल के कमरे आरक्षित कर सकते हैं।
एक उपेक्षित स्थान पर केंद्रित होने के कारण, यह उद्यम होटल श्रृंखला और आतिथ्य क्षेत्र में एक क्रांति थी।

Industry: Hospitality
Valuation:  $6.5 billion
Investors: SoftBank, Airbnb, Microsoft, and 11 others
Founders: Ritesh Agarwal
Founded in: 2013

4: FlipKart.

FlipKart ऑनलाइन रिटेल क्षेत्र में हलचल मचा रहा है। जब फ्लिपकार्ट को पहली बार 2007 में बिन्नी और सचिन बंसल द्वारा एक मामूली ई-कॉमर्स वेबसाइट के रूप में लॉन्च किया गया था, तो यह तेजी से सबसे प्रसिद्ध ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों में से एक के रूप में प्रमुखता से उभरी। फिलहाल इसकी कीमत 37.6 अरब डॉलर है। इनमोबी के बाद, इसे 2012-2013 में भारत का दूसरा यूनिकॉर्न घोषित किया गया था।

फ्लिपकार्ट के तेजी से बाजार विस्तार को वॉलमार्ट द्वारा 2018 में कंपनी के 16 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण से सहायता मिली। टेनसेंट, वॉलमार्ट और सॉफ्टबैंक कंपनी के वर्तमान प्रमुख निवेशक हैं।

Industry: E-commerce
Valuation: $37.6 billion
Investors: Walmart, Tencent and Softbank.
Founders: Binny Bansal and Sachin Bansal
Founded in: 2007

5: NyKaa.

फाल्गुनी नायर ने 2012 में नायका की स्थापना की, शुरुआत में सौंदर्य प्रसाधनों के लिए ई-कॉमर्स पर ध्यान केंद्रित किया। अपनी वेबसाइट पर, यह त्वचा देखभाल और कॉस्मेटिक वस्तुओं का एक बड़ा चयन प्रदान करता है।
इसने मार्च 2020 में स्टीडव्यू कैपिटल से ₹100 करोड़ (US$13 मिलियन) जुटाए। इंटरनेट पर, इसके पास 200,000 से अधिक चीज़ें उपलब्ध हैं। ऑनलाइन के अलावा, इसने भारत भर में 26 से अधिक भौतिक स्थान स्थापित किए हैं।

Industry: E-commerce
Valuation: $12.86 billion
Investors: Fidelity Management and Research Company, Alia Bhatt and 13 other investors
Founders: Falguni Nayar
Founded in: 2012

ये शीर्ष 5 भारतीय यूनिकॉर्न हैं जो लोगों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतों में सहायता कर रहे हैं और तेजी से विस्तार कर रहे हैं। जब शुरुआती चरण के व्यवसायों में निवेश की बात आती है, तो भारत एक लोकप्रिय गंतव्य है। कई उद्योगों में एक प्रमुख व्यवसाय केंद्र बनने की देश की क्षमता स्टार्टअप्स के यूनिकॉर्न में परिवर्तन से प्रदर्शित होती है।
आपको कैसा लगता है? क्या भारत सिलिकॉन वैली के वैश्विक समकक्ष के रूप में उभरेगा और अगला Microsoft, Apple या Uber तैयार करेगा?

flipkart indian billion dollar startup indian billion dollar unicorn startup indian unicorn indian Unicorn Startup ola cabs oyo rooms startup india swiggy top 5 indian unicorn startups Top 5 unicorn in india unicorn india unicorn start up
Created with Sketch.

admin

Hello my name is vivek.I am admin of zindatimes.com, My passion is to discover trending news about technology and automobile.I like to write about automobile and specially about bikes.

Leave a Comment

Seraphinite AcceleratorOptimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.